Thread: Sawaal Jawaab!
View Single Post
Old
  (#21)
zidd
zidd is the among the best Shayars at Shayri.comzidd is the among the best Shayars at Shayri.comzidd is the among the best Shayars at Shayri.comzidd is the among the best Shayars at Shayri.comzidd is the among the best Shayars at Shayri.comzidd is the among the best Shayars at Shayri.comzidd is the among the best Shayars at Shayri.comzidd is the among the best Shayars at Shayri.comzidd is the among the best Shayars at Shayri.comzidd is the among the best Shayars at Shayri.comzidd is the among the best Shayars at Shayri.com

17th June 2014, 04:27 PM

ALL BLUE FONTS MINE

ab usska udaaharan maiN ulta deta hooN ( in respect of RABT)

niche ka sher galat hoga..
teree aankheN tere har gham kii baateN keh rahi hai aaj
mere sine meN yeh kaisee agan jalne lagi hai aaj

As far as rabt is concerned, kuch bhi black and white nahi.
aapka darj sher hi dekh lijiye ,jisko aaap kahte hai rabt nahi..magar mujhe rabt me lagta hai...

rabt is of many many types. and rabt is both in letter and spirit and also in letters only and spirit only, or any combinations of it.

technical arguement karemn to aapke darj sher ka namune me rabt hai...kitni hai , kitni acchi hai is beyond the scope of this discussion, par ye baat bhi hai ki stronger the rabt more 'effective' the sher.

aapke sher me kam se kam 2 hisaab se rabt hai
1] awwal to enviormental rabt hai, yahi dono sher ka mahaul ek hai....like...unki aankhe gum ki kanahi kah rahi hai ,so aapke sine me jalan ho rahi hai(aaj)...kaha rabt nahi hai?

2]verbal rabt hai- eyes and chest , two parts of he same body , justify the oneness...yani us sher ko yaksaa hone ki taqat de rahi hai.
ise symbolism kahta hai. it provides a very strong to the bonds of two line of the sher.

-----------

isee tarah se, sher adhura bhii nahiN rehna chaahiye... jaise ki;
tumko dekhke mujhe huaa hai
aisaa kya zindagee meN phir se....

ab upar ka sher aadhee hi baat kar rahaa hai, ghazal meN ek sher meN poori baat khatm honee chaahiye, jo upar ke sher meN nahiN ho rahee hai....[/B][/QUOTE]

ye sher - aadhi baat nahi kar raha hai, sirf aap last me ek question mark laga dijiye. varna sher atpata sa zarur hai
is sher par ye ilzaam lag sakta hai ki its hilarious and ridiculous...lekin sher incomplete nahi hai ye...there is no such thing as an incomplete sher in my opinion. it is a more of a rhetorical defect than prosodical.

haa, ek zaruri baat- agar sher ka dusra misra ,gramatically first sher se shuru hota hai to vo galat sher hai, bhale beher me ho aur rabt bhi .
for e,g this sher( mujeeb sahab..ispar charcha hui thi mujhe yaad hai)

haiN aib hazaroN poosheedah yahaaN warna , hai
har koi darinda , sab mazhoor agar hoota.... mujeeb sahab.

yaha gaur kijiye - pahle misre ke last me 'hai' hai aur vo 'hai' dusre misre ko start kar raha hai...so this is a defect. bot lines should be gramatically non interconnected and independent from each other.

waise bhi ek sher me baat khatm hojana , zaruri nahi ki aib ho, kuch baate adhuri bhi chod di jaati hai unkahi...magar sunnewala samjh jata hai aur lutf leta hai khoob

ye ek rhetorical device hai...mujhe nahi lagta ki urdu me iska koi special naam ho...english me ise 'asopiosesis ' and uska variation' anapodoton ' kahte hai.

(i have tried to broadly cover all aspects of the question)